115 प्रकरणों पर जनसुनवाई में कलेक्टर ने जांच कर परीक्षण के दिए निर्देश

115 प्रकरणों पर जनसुनवाई में कलेक्टर ने जांच कर परीक्षण के दिए निर्देश

कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री अमनबीर सिंह बैंस ने कलेक्टर कार्यालय के ओपन सभागृह में जनसुनवाई कार्यक्रम में लोगों की समस्याओं को सुना। प्रकरण पर आगामी कार्रवाई के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवेदन तुरंत कार्रवाई के लिए अग्रेषित किए गए।
सुनवाई में 115 आवेदन प्राप्त हुए। अधिकतर आवेदन राजस्व के अंतर्गत भूमि संबंधी शिकायतें प्राप्त हुई, जिसमें संबधित एसडीएम, तहसीलदार के प्रकरण का परीक्षण कर जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए।
उल्लेखनीय है कि प्रति मंगलवार होने वाली जनसुनवाई के लिए पहले से ही आवेदन लिए जाकर संबंधित को तिथि से अवगत कराया जाता है। निर्धारित मंगलवार को आवेदक अपने पक्ष में प्रपत्र सहित स्वयं उपस्थित होकर अपना पक्ष रखते है। जनसुनवाई में कलेक्टर के साथ संयुक्त कलेक्टर श्री राजीव जैन आवेदनो को अग्रेषित कर रहे थे।
जनसुनवाई के दौरान आए बुजुर्गों और महिलाआों को कलेक्टर के सामने टेबिल के समक्ष बैठकर अपनी बात खुलकर बोलने का अवसर मिलता है। जनसुनवाई वो खुली अदालत की तरह होती है जहां प्रशासन और शिकायतकर्ता के मध्य एक टेबिल होता है और टेबिल के एक ओर शिकायतकर्ता होता है, तो दूसरी ओर जिले का सर्वोच्च अधिसकारी। यहां आमजन और शासन के मध्य के मध्य दूरी भी यहा समझ में नहीं आता।
जनसुनवाई में 70 वर्ष की आमला के ग्राम खापा खतेड़ा की शांताबाई गव्हाड़े के स्वामित्व वाली भूमि पर बल पूर्वक अवैध कब्जा कर मकान निर्माण को रोके जाने का प्रकरण हो या फिर भैंसदेही तहसील के गांव धामनगांव की गिरजा नामदेवा की भूमि बंटवारा के संबंध में की गई कार्रवाई की नकल प्राप्त ना होने की शिकायत हो, कलेक्टर द्वारा सभी प्रकरणों में त्वरित कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया। 
papajinews
Author: papajinews

Leave a Comment

error: Content is protected !!