शासकीय कॉलेज में राष्ट्रीय सेवा योजना बी प्रमाण-पत्र के लिए स्वयं सेवकों ने दी परीक्षा

परीक्षा उपरांत जलवायु परिवर्तन विषय पर हुआ कर्यशाला का आयोजन

शासकीय कॉलेज में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों के बी प्रमाण पत्र के लिए परीक्षा हुई। जिसमें वर्ष 2021-22 एवं वर्ष 2022-23 के पंजीकृत स्वयंसेवकों ने भाग लिया। आयोजन बरकतउल्ला विवि भोपाल की रासेयो इकाई के निर्देशानुसार किया गया।


परीक्षा का आयोजन रासेयो के बैतूल जिला संगठक डॉ सुखदेव डोंगरे एवं श्री रोहित जैन की उपस्थिति एवं प्राचार्य प्रो एम डी वाघमारे की अध्यक्षता में हुआ। जिसमें राष्ट्रीय सेवा योजना के 55 विद्यार्थियों ने परीक्षा में उत्साह पूर्वक भाग लिया। प्राचार्य एम डी वाघमारे ने सभी विद्यार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की कार्यक्रम अधिकारी प्रो नीतू जायसवाल ने बताया परीक्षा में परीक्षार्थियों को पेपर के माध्यम से राष्ट्रीय सेवा योजना से संबंधित प्रश्नों को पूछा गया।

राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्र इकाई प्रभारी डॉ. संजय बाणकर ने बताया कि बी प्रमाण पत्र की परीक्षा में एनएसएस में 2 वर्ष, ग्रामीण अंचल में कम से कम एक सात दिवसीय विशेष शिविर करना होता है। प्रत्येक वर्ष 120 घंटे नियमित गतिविधियों में कार्य करना सभी स्वयंसेवकों के लिए अनिवार्य है। परीक्षा उपरांत कॉलेज में जलवायु परिवर्तन एवं पर्यावरण पर एक कार्यशाला का भी आयोजन हुआ जिसमे मुख्य रूप से शासकीय कॉलेज आमला के सेवानिवृत्त प्रोफेसर डॉ एम एस चौहान उपस्थित हुवे उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि जलवायु परिवर्तन एक वैश्विक घटना है जिसमें धरती का औसत तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है। जिससे मौसम में असामान्य बदलाव दिखाई पड़ रहे हैं। इस कारण कई प्रकार की स्वास्थ्य सम्बंधी समस्याएं जन्म लेने लगी हैं। डॉ सुखदेव डोंगरे ने अपने उद्बोधन में जलवायु परिवर्तन और जैव विविधता पर इसके प्रभाव को विद्यार्थियों को बताया वही रोहित जैन ने राष्ट्रीय सेवा योजना से संबंधित विद्यार्थियों के विभिन्न प्रश्नों के जवाब दिए उन्होंने विद्यार्थियों से आग्रह किया है कि वह समाज से जुड़े।डॉ नितेश पाल ने भी जलवायु परिवर्तन पर अपना उद्बोधन दिया कार्यक्रम का संचालन डॉ ज्योति वर्मा एवं आभार प्रदर्शन प्रो नीतू जायसवाल द्वारा किया गया।

Sanjay Kumar Gupta
Author: Sanjay Kumar Gupta

SANJAY KUMAR GUPTA

Leave a Comment

error: Content is protected !!