इंटरप्रैन्योरशिप स्किल डेवलपमेंट कार्यक्रम अंतर्गत कार्यशाला का आयोजन।

इंटरप्रैन्योरशिप स्किल डेवलपमेंट कार्यक्रम अंतर्गत कार्यशाला का आयोजन


सामुदायिक टेराकोटा भवन पतोवापुरा, शाहपुर में लघु, सूक्ष्म, मध्यम उद्यम मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से राष्ट्रीय हस्तशिल्प एवं हथकरघा विकास परिष के माध्यम से साथिया वेलफेयर सोसायटी द्वारा इंटरप्रैन्योरशिप स्किल डेवलपमेंट कार्यक्रम की शुरुआत ऑनलाइन सत्र से हुई ।
जिसके पश्चात् कार्यशाला का शुभारंभ उपस्थित अतिथियों द्वारा मां सरस्वती के छायाचित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर किया गया।
यह कार्यशाला में संस्था प्रतिनिधि जितेंद्र प्रजापति द्वारा यह कार्यशाला का उद्देश्य को स्पष्ट करते हुए कहा कि टेराकोटा क्राफ्ट से जुड़े स्थानीय कारीगरों की स्किल बढ़ाने के साथ ऑनलाइन मार्केटिंग के बारे में कारीगरों की समझ विकसित करना हैं जिससे अपने उत्पाद की ऑनलाइन बिक्री करने में मदद मिल सकें।
तत्पश्चात यह अवसर पर उपस्थित नगर परिषद शाहपुर की उपाध्यक्ष महोदया श्रीमती पम्मी/छोटू राठौर ने उपस्थित प्रतिभागियों को यह कार्यशाला पर शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह प्रशिक्षण से आप की स्किल को बढ़ाएगा साथ ऑनलाइन बाज़ार के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे और अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने का कहा।
साथ ही पार्षद श्री कमलेश प्रजापति ने उपस्थित प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान समय में डिजिटल मार्केटिंग की आवश्यकता है इससे अपने टेराकोटा उत्पाद की की ऑनलाइन बाजार में जगह बना सकते हैं।
इसके बाद बैंक ऑफ इंडिया से उपस्थित हुऐ आदित्य बड़ोदे जी ने भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही अलग अलग लोन की योजनाओं के बारे मे बताया जिसमे PMEGP एवम् मुद्रा लोन के साथ सुकन्या योजना के बारे में विस्तार से बताया साथ ही लोन प्रक्रिया मे लगने वाले दस्तावेजों की भी जानकारी दी।
कासा संस्था से उपस्थित महेंद्र वर्मा जी ने बेहतर मेनेजमेंट के साथ अपने व्यवसाय की शुरुआत करने के विभिन्न आयामों के बारे में जानकारी प्रदान की गई।
अंत में उपस्थित अतिथियों का एवं प्रतिभागियों का जितेंद्र प्रजापति द्वारा आभार व्यक्त किया गया।
papajinews
Author: papajinews

Leave a Comment

error: Content is protected !!