स्वच्छता अभियान के लिए सामने आए पुलिस व वन विभाग

पुलिस विभाग व वन विभाग की संयुक्त टीम ने थाना परिसर एवं म्यूजियम के आसपास चलाया स्वछता अभियान व पढ़ाया स्वच्छता का पाठ

आज रानीपुर थाने में वन विभाग व पुलिस विभाग की संयुक्त टीम ने थाना परिसर एवं म्यूजियम के आसपास स्वच्छता अभियान चलाकर ग्रामीणों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाया थाना प्रभारी अवधेश तिवारी ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि साफ-सफाई हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण पहलू है। यह हमारे जीवन की प्राथमिकता भी है। स्वच्छता जरूरी है क्योंकि साफ-सफाई से हम जीवन में आने वाली कई परेशानियों से मुक्ति पा सकते हैं।
स्वच्छता का अर्थ है सफाई से रहने की आदत। सफाई से रहने से जहां शरीर स्वस्थ रहता है, वहीं स्वच्छता तन और मन दोनों की खुशी के लिए आवश्यक है। स्वच्छता, सभी लोगों को अपनी दिनचर्या में अवश्य ही शामिल करना चाहिए।
महात्मा गांधी ने कहा था- ‘स्वच्छता ही सेवा है। हमारे देश के लिए, हमारे जीवन में स्वच्छता की बहुत जरूरत है। गंदगी हमारे आसपास के वातावरण और जीवन को प्रभावित करती है। हमें व्यक्तिगत व आसपास भी सफाई अवश्य रखनी चाहिए और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करना चाहिए।
स्वच्छता का महत्व-

अभी कोरोना काल में रोगियों की बढ़ती जनसंख्या एवं अस्पतालों में साफ-सफाई को ध्यान देने की आवश्यकता से यह बात और भी स्पष्ट हो गई है कि जीवन में स्वच्छता की कितनी जरूरत है।
जीवन में स्वच्छता से तात्पर्य स्वस्थ होने की अवस्था से भी है। स्वच्छता एक अच्छी आदत है जो हमारे जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाती है। यह हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण अंग है। हमारे लिए शरीर की भी स्वच्छता बहुत जरूरी है, जैसे रोज नहाना, स्वच्छ कपड़े पहनना, दांतों की सफाई करना, नाखून काटना, आदि। इसके लिए हमें प्रतिदिन सुबह जैसे ही हम सोकर उठते हैं, अपने दांतों को साफ करना चाहिए। चेहरा, हाथ पैर धोना चाहिए। साथ ही स्नानादि और दैनिक क्रियाओं को समय पर पूर्ण करना चाहिए।
स्वस्थ रहने और शांति से जीवन जीने का अच्छा गुण है। इसके लिए घर के बड़े-बुजुर्गों को और माता-पिता और को अपने बच्चों में इस आदत को बढ़ावा देना चाहिए, ताकि वे स्वच्छता के महत्व को समझें। इस मौके पर थाने के ए एस आई दीपक मालवीय प्रेमलाल परते प्रधान आरक्षक तरुण पटेल वन विभाग के डिप्टी रेंजर धनराज सोनारे एवं वन विभाग वह थाना स्टाफ मुख्य रूप से उपस्थित था।
papajinews
Author: papajinews

Leave a Comment

error: Content is protected !!